Urfi Javed Biography in Hindi | उर्फी जावेद जीवन परिचय

परिचय :- आज के इस लेख में, हम प्रतिभाशाली भारतीय अभिनेत्री Urfi Javed के जीवन और यात्रा के बारे में विस्तार से बताएंगे। अभिनय की प्रतिभा और आकर्षक व्यक्तित्व के साथ जन्मी उर्फी स्क्रीन पर अपने प्रभावशाली प्रदर्शन से लाखों लोगों का दिल जीतने में कामयाब रही हैं। यह जीवनी आपको उनके प्रारंभिक जीवन, करियर की उपलब्धियों और सफलता की राह में उनके सामने आने वाली चुनौतियों से रूबरू कराएगी।


Urfi Javed  प्रारंभिक जीवन और पृष्ठभूमि/urfi javed biography in hindi


उर्फी जावेद का जन्म 15 अक्टूबर 1996 (मंगलवार) को गृहनगर लखनऊ, उत्तर प्रदेश, भारत में हुआ था। एक मध्यम वर्गीय परिवार से आने के कारण छोटी उम्र से ही, उन्होंने प्रदर्शन कला में गहरी रुचि दिखाई और एक दिन अभिनेत्री बनने का सपना देखा। उसके माता-पिता ने उसकी आकांक्षाओं का समर्थन किया और उसे अपने जुनून को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया। उर्फी ने अपनी स्कूली शिक्षा लखनऊ में पूरी की और बाद में अपने सपनों को हकीकत में बदलने के लिए मुंबई चली गईं।


“उर्फी जावेद की व्यक्तिगत जीवन”/urfi javed biography in hindi


Title Description
Urfi Javed  हाइट  5 फिट 01 इंच है
बॉयफ्रेंड उर्फी जावेद का बॉयफ्रेंड उर्फी जावेद की लव लाइफ-  पारस कलनावती (अभिनेता) है
राष्ट्रीयता राष्ट्रीयता – उर्फी जावेद, एक भारतीय टीवी अभिनेत्री, ने विभिन्न टेलीविजन शो और फिल्मों में अपने मनमोहक प्रदर्शन के लिए लोकप्रियता हासिल की है।
Urfi Javed  हाइट  5 फिट 01 इंच है
बॉयफ्रेंड उर्फी जावेद का बॉयफ्रेंड उर्फी जावेद की लव लाइफ-  पारस कलनावती (अभिनेता) है
राष्ट्रीयता राष्ट्रीयता – उर्फी जावेद, एक भारतीय टीवी अभिनेत्री, ने विभिन्न टेलीविजन शो और फिल्मों में अपने मनमोहक प्रदर्शन के लिए लोकप्रियता हासिल की है।
राष्ट्रीयता भारतीय
राशि उर्फी जावेद मेष राशि से संबंधित हैं, जो 21 मार्च से 19 अप्रैल के बीच पैदा हुए लोगों का प्रतिनिधित्व करती है। मेष राशि के व्यक्ति अपने दृढ़ संकल्प, साहसी भावना और मजबूत नेतृत्व गुणों के लिए जाने जाते हैं। उनकी ऊर्जा और उत्साह संक्रामक है, जो उन्हें किसी भी भीड़ में अलग खड़ा करता है।
बालों का रंग चेस्टनट एक और हेयर कलर है जिसे उर्फी जावेद ने आसानी से अपना लिया है। गहरे भूरे और हल्के लाल रंग का मिश्रण उसकी सुंदरता को बढ़ाता है, जिससे उसके चारों ओर एक आकर्षक और करिश्माई आभा बनती है। बालों का यह रंग उनके बालों में गहराई और आयाम जोड़ता है, जो उनके बहुमुखी और जीवंत व्यक्तित्व को दर्शाता है
आँखों का रंग अपने मनमोहक अभिनय के लिए मशहूर प्रतिभाशाली अभिनेत्री उर्फी जावेद की एक अनोखी और मनमोहक विशेषता है – उनकी आंखें हेज़ल आंखों में भूरे, हरे और सोने या एम्बर के संकेत सहित विभिन्न रंगों का एक आनंददायक मिश्रण होता है। उर्फी की भूरी आंखें गर्मजोशी और गहराई दिखाती हैं, लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं
धर्म उर्फी जावेद इस्लाम धर्म से संबंधित हैं
जाति उर्फी जावेद  मुस्लिम जाति से है
आयु (2023 के अनुसार) 27 वर्ष 15 अक्टूबर 1996
वजन/भार (लगभग) उर्फी जावेद  56 कि० ग्रा० के आस पास है
फिगर (लगभग) उर्फी जावेद  फिगर (लगभग) 33-25-34
शौक/अभिरुचि मनोरंजन उद्योग में अपने उल्लेखनीय करियर के अलावा, उर्फी जावेद अपनी विविध रुचियों और शौक के लिए जानी जाती हैं, जो उनके आकर्षक व्यक्तित्व में गहराई जोड़ते हैं। आइए उन कुछ गतिविधियों पर गौर करें जिनका आनंद उर्फी तब लेती हैं जब वह स्क्रीन की शोभा नहीं बढ़ा रही होती हैं – यात्रा करना और नृत्य करना
वैवाहिक स्थिति उर्फी जावेद अविवाहित है
शैक्षिक योग्यता स्नातक
कॉलेज/विश्वविद्यालय तुनिशा शर्मा  की पढ़ाई डीगढ़ विश्वविद्यालय, मोहाली
भाषा अंग्रेजी और हिंदी
माता/पिता मुझे उर्फी जावेद की मां – जकिया सुल्ताना और पिता Ifru Javed  है !
भाई/बहन उर्फी जावेद के बहन- असफी जावेद और डॉली जावेद भाई समीर असलम !

“उर्फी जावेद (पसंदीदा चीजें)” व्यक्तिगत प्राथमिकताएँ समय के साथ बदल सकती हैं, और उर्फी जावेद की वर्तमान पसंदीदा चीजे-


भोजन चॉकलेट
किताबें उर्फी जावेद की पसंदीदा किताबों The Story of My Marriage by Chetan Bhagat, वेल्थ,प्रिविलेज बाय जेनेट वाट्स
कुल (लगभग) संपत्ति 169 करोड़ रुपये  के आस पास

“धन संपत्ति सम्बंधित विवरण”-


Urfi Javed  मनोरंजन उद्योग में करियर की शुरुआत (पहला कदम)


मुंबई पहुंचने के बाद उर्फी जावेद को उन संघर्षों का सामना करना पड़ा जिनका सामना मनोरंजन उद्योग में हर नवागंतुक को करना पड़ता है। एक अभिनेत्री के रूप में अपनी योग्यता साबित करने के लिए उन्होंने कई ऑडिशन और कार्यशालाओं में भाग लिया। उन्हें सफलता 2016 में मिली जब उन्हें लोकप्रिय टीवी शो “बड़े भैया की दुल्हनिया” में अभिनय करने का अवसर मिला। उनके प्रदर्शन को दर्शकों और आलोचकों ने समान रूप से सराहा और वह जल्द ही एक घरेलू नाम बन गईं।


Urfi Javed  बढ़ता स्टारडम (दूसरा कदम)


उर्फी की प्रतिभा और समर्पण ने टेलीविजन उद्योग में अधिक महत्वपूर्ण अवसरों के द्वार खोल दिए। वह “ये है आशिकी,” “मेरी दुर्गा,” और “कसौटी जिंदगी की” जैसे विभिन्न शो में दिखाई दीं, जिन्होंने अपने बहुमुखी अभिनय कौशल से दर्शकों पर अमिट छाप छोड़ी। प्रत्येक भूमिका के साथ, उर्फी ने विविध किरदारों को चित्रित करने की अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया, जिससे उद्योग में होनहार युवा अभिनेत्रियों में से एक के रूप में उनकी स्थिति मजबूत हुई।

फिल्म करियर:- उर्फी जावेद को मनोरंजन उद्योग में सफलता 2016 में लोकप्रिय टेलीविजन शो बड़े भैया की दुल्हनिया में उनकी उपस्थिति के साथ मिली। उनके असाधारण अभिनय कौशल और ऑन-स्क्रीन उपस्थिति ने दर्शकों और उद्योग के अंदरूनी सूत्रों का ध्यान आकर्षित किया। इससे स्टारडम की ओर उनकी यात्रा की शुरुआत हुई।


Urfi Javed  रियलिटी शो में कदम रखना (तीसरा कदम)


अपने अभिनय कौशल के अलावा, उर्फी जावेद ने रियलिटी टेलीविजन की दुनिया में भी कदम रखा। उन्होंने 2021 में रियलिटी शो “बिग बॉस ओटीटी” में भाग लिया, जिससे उनकी लोकप्रियता और बढ़ गई। उनके जीवंत व्यक्तित्व और स्पष्टवादी व्यवहार ने उनके बड़े पैमाने पर प्रशंसक बनाए और वह दर्शकों के बीच पसंदीदा बन गईं।


शैक्षिक योग्यता:


हाई स्कूल की उपलब्धियाँ: अपने हाई स्कूल सिटी मोंटेसरी स्कूल लखनऊ उर्फी जावेद ने विभिन्न पाठ्येतर गतिविधियों में सक्रिय रूप से भाग लेते हुए अकादमिक रूप से उत्कृष्ट प्रदर्शन करना जारी रखा। Urfi Javed कॉलेज/विश्वविद्यालय: गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने और व्यक्तिगत विकास को बढ़ावा देने के लिए समर्पित एक प्रतिष्ठित कॉलेज/विश्वविद्यालय शैक्षणिक संस्थान लखनऊ एमिटी यूनिवर्सिटी!


शौक/अभिरुचि उर्फी जावेद: एक जुनूनी यात्रा की खोज:उन्होंने अपने जुनून के साथ-साथ अपनी शिक्षा जारी रखी और मास कम्युनिकेशन में डिग्री के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की। “उर्फी जावेद की छिपी हुई स्याही को उजागर करना: हैरान कर देने वाले टैटू जिन्हें आप मिस नहीं कर सकते!” टैटू आइकन की शुरुआत उर्फी जावेद ने अपने शरीर पर पत्ती के आकार का एक टैटू बनवाया है


 


Urfi Javed सोशल मीडिया:


उर्फी जावेद ने अपने अभिनय करियर के अलावा एक सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर के रूप में भी अपनी पहचान बनाई है। इंस्टाग्राम और यूट्यूब जैसे प्लेटफार्मों पर पर्याप्त फॉलोअर्स के साथ, वह अपनी ऑनलाइन उपस्थिति का उपयोग अपने प्रशंसकों से जुड़ने और अपने निजी जीवन की झलकियां साझा करने के लिए करती हैं। उनकी आकर्षक सामग्री और प्रासंगिक पोस्ट उन्हें डिजिटल दुनिया में एक प्रिय व्यक्ति बनाती हैं।

  1. Urfi Javed टेलीविजन में उल्लेखनीय कार्य:- “ये रिश्ता क्या कहलाता है”: उनकी उल्लेखनीय भूमिकाओं में से एक लंबे समय से चल रहे और लोकप्रिय टीवी धारावाहिक “ये रिश्ता क्या कहलाता है” में थी। वह शो के कलाकारों में शामिल हुईं और अपने कार्यकाल के दौरान नायरा की दोस्त निधि का किरदार निभाया।
  2. “बिग बॉस ओटीटी”: 2021 में, उर्फी जावेद ने रियलिटी शो “बिग बॉस ओटीटी” में भाग लिया, जिसे करण जौहर ने होस्ट किया था। शो में उनकी उपस्थिति ने ध्यान आकर्षित किया और उन्होंने दर्शकों को अपना वास्तविक व्यक्तित्व दिखाया।
  3. फ़ैशनिस्टा: उर्फी अपने बेदाग स्टाइल सेंस के लिए जानी जाती हैं और अक्सर अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर ट्रेंडी फैशन पोस्ट शेयर करती देखी जाती हैं। वह अलग-अलग लुक के साथ प्रयोग करना पसंद करती हैं और अपने कई प्रशंसकों के लिए फैशन प्रेरणा बन गई हैं।

सोशल मीडिया उपस्थिति: उर्फी जावेद इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काफी सक्रिय हैं, जहां वह अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन की झलकियाँ साझा करती हैं। उनका इंस्टाग्राम फ़ीड उनकी शानदार तस्वीरों, पर्दे के पीछे के पलों और समर्थन का मिश्रण है।

  1. उर्फी जावेद को अनेक पार्टियों में अपने Friends के साथ drinking का सेवन करते हुए देखा जाता है।उर्फी जावेद ने एक भेंट के दौरान अपने व्यक्तिगत जिंदगी के बारे में बात करते हुए कहा कि उनके पिता बहुत ही कट्टर सोच के थे और वह जब 17 साल की थी तभी उनके पिता उन सभी को छोड़कर चले गए, उन्होंने बताया कि उनकी मां एक भक्तिमान प्रवृत्ति की हैं। आगे उन्होंने कहा कि वह हिंदू धर्म के बारे में और ज्यादा जानना चाहती हैं। वह प्रतिदिन भागवत गीता का पाठ करती हैं। वहीं जब उनसे प्रेम और शादी के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने उत्तर देते हुए कहा, “मैं किसी भी मुस्लिम लड़के से विवाह नहीं करूंगी। मुझे मुस्लिम मजहब से कोई लगाव नहीं है। मैं किसी भी धर्म  को FOLLOW नहीं करती और इसलिए मुझे इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता, कि मैं किसके  साथ प्यार करती हूं। हमें बस उसी से विवाह करना है जो मुझसे अधिक प्रेम करता हो।
  2. शारीरिक सकारात्मकता की वकालत: उर्फी जावेद शरीर की सकारात्मकता की प्रबल समर्थक हैं और अक्सर अपने प्रशंसकों को खुद से वैसे ही प्यार करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं जैसे वे हैं। उन्होंने बॉडी शेमिंग के मुद्दों पर खुलकर बात की है और आत्म-स्वीकृति को बढ़ावा दिया है।
  3. फिटनेस उत्साही: अपने अभिनय करियर के अलावा, उर्फी अपनी फिटनेस बनाए रखने के लिए समर्पित हैं और एक स्वस्थ जीवन शैली का पालन करती हैं। वह अपने फॉलोअर्स को सक्रिय रहने के लिए प्रेरित करने के लिए अक्सर वर्कआउट वीडियो और टिप्स साझा करती हैं।
  4. पालतू जानवरों से प्यार: उर्फी एक शौकीन पालतू जानवर प्रेमी है और उसे कुत्तों से विशेष लगाव है। उसके पास एक पालतू कुत्ता है और वह अक्सर सोशल मीडिया पर अपने प्यारे दोस्त के साथ मनमोहक पल साझा करती रहती है।

सन्दर्भ

india today ⇒,zee news ⇒,amar ujala⇒,twitterwikipedia


इन्हें भी पढ़े –  तुनिशा शर्मा Biography in Hindi


निष्कर्षतः,

उर्फी जावेद की एक युवा स्वप्नद्रष्टा से एक प्रसिद्ध अभिनेत्री तक की यात्रा हर जगह महत्वाकांक्षी कलाकारों के लिए प्रेरणा का काम करती है। अपनी असाधारण प्रतिभा, समर्पण और उत्कृष्टता की निरंतर खोज के साथ, उन्होंने खुद को मनोरंजन उद्योग में एक प्रमुख व्यक्ति के रूप में स्थापित किया है। टेलीविज़न और परोपकार दोनों में उर्फी की उल्लेखनीय उपलब्धियाँ और योगदान उन्हें प्रशंसा के लायक एक सर्वांगीण व्यक्तित्व बनाते हैं।


पूछे जाने वाले प्रश्न

1. उर्फी जावेद का जन्म कब हुआ था?
उर्फी जावेद का जन्म 15 अक्टूबर 1996 को हुआ था।

2. किस टीवी शो ने उर्फी को सफलता दिलाई?
उर्फी को टीवी शो ‘बड़े भैया की दुल्हनिया’ से पहचान मिली।

3. क्या उर्फी जावेद ने किसी रियलिटी शो में हिस्सा लिया है?
जी हां, उर्फी ने 2021 में रियलिटी शो ‘बिग बॉस ओटीटी’ में हिस्सा लिया था।

4. उर्फी जावेद को अन्य अभिनेताओं से क्या अलग करता है?
उर्फी अपने बहुमुखी अभिनय कौशल और आकर्षक सोशल मीडिया उपस्थिति के लिए जानी जाती हैं, जो उन्हें दर्शकों के बीच पसंदीदा बनाती है।

5. क्या उर्फी जावेद सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं?
जी हां, उर्फी इंस्टाग्राम और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सक्रिय हैं, जहां वह नियमित रूप से अपने प्रशंसकों से जुड़ती हैं।


Spread the love

3 thoughts on “Urfi Javed Biography in Hindi | उर्फी जावेद जीवन परिचय”

Leave a Comment

%d bloggers like this: