BRIJESH YADAV
shanti group

ISL-5 : FC Pune City beat Jamshedpur FC by 4-1 - Football News in Hindi

जमशेदपुर। एफसी पुणे सिटी ने शनिवार को जेआरडी टाटा स्पोट्र्स कॉम्पलेक्स स्टेडियम में खेले गए हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के पांचवें सीजन के अपने 15वें दौर के मुकाबले में मेजबान जमशेदपुर एफसी को 4-1 से हरा दिया। इस जीत से बेशक पुणे को कोई फायदा नहीं हुआ हो लेकिन जमशेदपुर के प्लेऑफ में जाने की उम्मीदों को गम्भीर झटका लगा है। जमशेदपुर की हार के साथ बेंगलुरु एफसी लगातार दूसरे साल प्लेऑफ में पहुंच गया है।

जमशेदपुर का यह 16वां मैच था और इसे जीतकर वह अंक तालिका में शीर्ष-4 में पहुंच सकती थी लेकिन हार ने उसे पांचवें स्थान पर ही बनाए रखा है। अब उसके लिए आगे का सफर और मुश्किल हो गया है। दूसरी ओर, पहले ही प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी पुणे को इस जीत से अंकों का तो फायदा हुआ लेकिन इस मैच से पहले की ही तरह सातवें स्थान पर बनी हुई है। इस मैच में पुणे के लिए रोबिन सिंह ने 17वें और 65वें मिनट में दो गोल किए जबकि मार्सेलिन्हो ने 45वें और आशिक कुरनियन ने 70वें मिनट में गोल दागा।

जमशेदपुर का एकमात्र गोल 76वें मिनट में पेनल्टी पर कालोस काल्वो ने किया। जमशेदपुर के लिए काल्वो ने मैच के तीसरे और 11वें मिनट मे दो बेहतरीन मौके बनाए लेकिन पहले प्रयास में चौधरी और दूसरे प्रयास में मारियो अक्र्वेस अपनी टीम को बढ़त दिलाने से चूक गए। 13वें मिनट मे भी मेजबान टीम ने एक और बड़ा हमला बनाया लेकिन अक्र्वेस एक बार फिर चूक गए।

इसके बाद पुणे ने 17वें मिनट में हमला किया और गोल करके दम लिया। उसके लिए यह गोल रोबिन सिंह ने किया। 24वें मिनट में जमशेदपुर ने गोल करने का एक मौका गंवा दिया। 28वें मिनट में साहिल पंवार ने पुणे के लिए एक शानदार बचाव करते हुए स्कोर बराबर होने से रोका। 30वें मिनट में पुणे के मार्सेलिन्हो और 36वें मिनट में रोबिन सिंह को पीला कार्ड मिला।

38वें मिनट में जमशेदपुर ने बदलाव किया लेकिन इसका उसे कोई फायदा होता नहीं दिखा क्योंकि इंजरी टाइम (47वें मिनट) में गोल करते हुए मार्सेलिन्हो ने स्कोर 2-0 कर दिया। मार्सेलिन्हो ने यह गोल मार्को स्टैनकोविक के एक थ्रू बॉल पर किया। दूसरे हाफ में 48वें मिनट में इयान ह्यूम और 50वें मिनट में सिंडोचा गोल करने से चूक गए। इस बीच मेजबान टीम ने दो अहम बदला किए। तमाम बदलावों से हालांकि मेजबान टीम को कोई फायदा होता नहीं दिख रहा था क्योंकि पुणे ने 65वें और 70वें मिनट में गोल करते हुए 4-0 की लगभग अजेय बढ़त हासिल कर ली।

65वें मिनट में रोबिन सिंह ने आशिक कुरुनियन की मदद से मैच का अपना दूसरा गोल किया जबकि 70वें मिनट में कुरुनियन ने मार्सेलिन्हो की मदद से गोल करते हुए अपना खाता खोला। 75वें मिनट में जमशेदपुर को पेनाल्टी मिला क्योंकि मार्टिन डियाज ने सुमित पासी के ब्लॉक करने के प्रयास में बॉक्स के अंदर हैंडबॉल किया था। इस पेनल्टी पर गोल कर काल्वो ने जमशेदपुर का खाता खोला।