The number of people who are getting corona in Delhi is becoming mild corona: CM Kejriwal - Delhi News in Hindi
shanti group

नई दिल्ली। दिल्ली के मुंख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामले अधिक हैं, लेकिन स्थिति नियंत्रण में है और चिंता करने की कोई बात नहीं है। हमने परीक्षण तीन गुना बढ़ा दिया है, लेकिन पॉजिटिव मामलों में लगभग 3000 प्रति दिन की वृद्धि हुई है। कुल COVID19 मरीज़ो में से लगभग 45,000 लोग ठीक हो चुके हैं।

पिछले एक सप्ताह में कुल बेड की संख्या 6000 (जो बेड मरीज़ो से भरे हुए हैं) है हालांकि रोज़ 3000 नए मरीज आ रहे हैं लेकिन इन नए मरीज़ों को अस्पताल की बेड की ज्यादा जरूरत नहीं पड़ रही है। दिल्ली में जितने लोगों को कोरोना हो रहा है वो माइल्ड कोरोना हो रहा है।

सीएम ने बातचीत के दौरान कहा, अभी दिल्ली के अस्पतालों में हमारे पास 13,500 बेड तैयार हैं इसमें से 7500 बेड खाली है और केवल 6000 बेड पर मरीज़ हैं। हमें LNJP और राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पतालों में प्लाज्मा थेरेपी करने की अनुमति मिली है। LNJP अस्पताल में प्लाज्मा थेरेपी की शुरुआत के बाद से पहले की तुलना में मौतों की संख्या आधे से भी कम हो गई है।

कोरोना में सबसे ज्यादा परेशानी तब होती है जब मरीज़ का ऑक्सीजन लेवल अचानक कम हो जाता है। ऑक्सीजन का लेवल 95 होना चाहिए। अगर यह 90 से कम हो जाए, तो इसे खतरा मानें, यदि यह 85 से नीचे हो जाए तो इसे बहुत गंभीर माना जाता है। अगर यह 90 या 85 हो जाए तो आपको सांस लेने में कठिनाई होती है।