BRIJESH YADAV

Australian Open : Rafael Nadal enter in quarter final to beat Tomas Berdych - Tennis News in Hindi

shanti group

मेलबोर्न। दुनिया के नंबर-2 टेनिस खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल ने रविवार को यहां दमदार प्रदर्शन करते हुए साल के पहले ग्रैंडस्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। नडाल ने चौथे दौर में चेक गणराज्य के थॉमस बर्डिख को सीधे सेटों में 6-0, 6-1, 7-6 (7-4) से शिकस्त दी। उन्होंने 11वीं बार इस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई है।

रॉड लेवर एरेना में खेला गया यह मुकाबला केवल दो घंटे और पांच मिनट तक ही चला। 17 बार के ग्रैंडस्लैम विजेता नडाल ने अपनी ताकत और तेजी का सही उपयोग करते हुए बेहतरीन शुरुआत की और विपक्षी खिलाड़ी को पहले सेट में एक भी गेम जीतने का मौका नहीं दिया। दूसरे सेट में भी नडाल ने अपने खेल के स्तर में कमी नहीं आने दी।

बर्डिख दूसरे सेट में केवल एक अंक ही हासिल कर पाए। हालांकि, तीसरे सेट में दर्शकों को रोमांचक मुकाबला देखने को मिला। बर्डिख ने स्पेनिश दिग्गज को परेशानी में डाला और तीसरे सेट को टाईब्रेकर तक ले गए लेकिन अंतिम क्षणों में उन्होंने गलतियां की जिसके कारण नडाल 7-4 से जीत दर्ज करने में कामयाब रहे।

पूर्व वल्र्ड नंबर-1 महिला टेनिस खिलाड़ी स्पेन की गार्बिने मुगुरुजा ने ऑस्ट्रेलियन ओपन के चौथे दौर में प्रवेश कर लिया। मुगुरुजा ने तीसरे दौर में स्विट्जरलैंड की टिमए बाकसिनज्स्की को सीधे सेटों में 7-6 (5), 6-2 से मात देते हुए प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। स्पेनिश खिलाड़ी को इस मैच को जीतने में 54 मिनट का समय लगा। स्विट्जरलैंड की खिलाड़ी ने मुगुरुजा को कड़ी चुनौती दी।

अगले दौर में मुगुरुजा का सामना चेक गणराज्य की कैरोलिना प्लिस्कोवा से होगा जिन्होंने इटली की कैमिला जियॉर्जी को मात देकर चौथे दौर में प्रवेश किया। अनास्तासिया स्वेतसोवा ने चीन की वांग कियांग को मात देकर प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली। वल्र्ड नंबर-12 स्वेतसोवा ने चीन की खिलाड़ी को 76 मिनट तक चले मुकाबले में सीधे सेटों में 6-3, 6-3 से मात दी। अगले दौर में उनका सामना जापान की नाओमी ओसाका से होगा।