Nand Kishor Yadav
shanti group

South Africa beat Pakistan by 6 wickets in first test - Cricket News in Hindi

सेंचुरियन। दक्षिण अफ्रीका ने सुपर स्पोर्ट पार्क मैदान पर खेले गए पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन शुक्रवार को पाकिस्तान को छह विकेट से हरा दिया। दक्षिण अफ्रीका की जीत में उसके तेज गेंदबाज डुआन ओलीवर का अहम योगदान रहा जिन्होंने इस मैच में कुल 11 विकेट अपने नाम किए।

ओलीवर के पहली पारी में लिए छह विकेटों के दम पर मेजबान टीम ने पाकिस्तान को पहली पारी में 181 रनों पर ढेर कर दिया था। दक्षिण अफ्रीका भी हालांकि बड़ा स्कोर नहीं कर पाया था और पहली पारी में 223 रन ही बना सका था। उसने हालांकि पहली पारी के आधार पर 42 रनों की बढ़त ले ली थी।

दूसरी पारी में भी ओलीवर ने अपनी घातक गेंदबाजी के दम पर पाकिस्तान को बड़ा स्कोर नहीं करने दिया और 190 रनों पर ढेर कर दिया। इस पारी में ओलीवर ने पांच विकेट अपने नाम किए। चौथी पारी में दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए सिर्फ 149 रन बनाने थे। इस आसान से लक्ष्य को मेजबान टीम ने चार विकेट खोकर हासिल कर लिया।

दक्षिण अफ्रीका के लिए हाशिम अमला ने नाबाद 63 रनों की पारी खेली। अपनी इस पारी में उन्होंने 148 गेंदों का सामना किया और 11 चौके मारे। उनके अलावा सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर ने 123 गेंदों पर 10 चौकों की मदद से 50 रनों की पारी खेली। मेजबान टीम को हालांकि बिना किसी रन बनाए एक नुकसान उठाना पड़ा था।

हसन अली ने एडिन मार्कराम को बिना खाता खोले पवेलियन भेज दिया। यहां से एल्गर और अमला ने दूसरे विकेट के लिए 119 रनों की साझेदारी की। शान मसूद ने एल्गर की पारी का अंत किया। मेजबान टीम ने थेयुनिस डे ब्रून (10) फाफ डु प्लेसिस (0) के विकेट जल्दी-जल्दी खो दिए। अमला ने टेम्बा बावुमा (नाबाद 13) के साथ मिलकर टीम को जीत दिलाई।